Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?



Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?




Amazon Affiliate Program:


दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Amazon Affiliate Program Kya Hai? अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम कैसे काम करता है? Amazon पर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें? कृपया आपलोग इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़े।


आपकी जानकारी के लिए बता दे Amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनियों की लिस्ट में आता है। जहाँ से हर दिन लाखों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। आपलोग Amazon से शॉपिंग के अलावा affiliate program से पैसे भी Earn कर सकते हैं। Affiliate program की मदद से बहत से ब्लॉगर, कंटेंट क्रिएटर, सोशल मीडिया influencer और YouTuber पैसे कमा रहे हैं। एक कंटेंट क्रिएटर के लिए Amazon Affiliate Program से पैसे कमाना बहुत ही आसान होता है। लेकिन सही नियमो का पता ना होने के कारण बहुत सारे लोग इस प्लेटफ़ॉर्म से पैसे कमा नहीं पा रहे है। अगर आपको amazon affiliate program के बारें में सही जानकारी लेना है और पैसा कमाना है तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़े। अगर आप इस आर्टिकल को मन लगाके पड़ लेंगे तो मुझे उम्मीद है कि आप amazon affiliate program को अच्छे से समझ जायेंगें और इससे पैसे Earn कर सकेंगें।



Table of contents                                                      


  1. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है? (What is Amazon Affiliate Program ?)
  2. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपके पास किया होना आवश्यक है ? (What do you need to join the Amazon Affiliate Program ?)
  3. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम कैसे काम करता है? (How Amazon Affiliate program Work ?)
  4. अमेज़न पर एफिलिएट बने रहने के लिए किया करना जरूरी है ? (What is necessary to do to remain Affiliate on Amazon ?)
  5. Amazon पर प्रोडक्ट का Affiliate Link कैसे बनाएं? (How to Create Affiliate Link of Product on Amazon ?)



Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?




अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम क्या है? (What is Amazon Affiliate Program ?)


Amazon Affiliate Program को Amazon Associates भी कहा जाता है। यह Amazon कंपनी का एक ऐसा प्रोग्राम है जिसकी माध्यम से कोई भी डिजिटल क्रिएटर Amazon के प्रोडक्ट्स प्रमोट करके प्रत्येक sale पर अच्छी कमीशन प्राप्त कर सकता है। लेकिन इसके बारे में हर किसीको ज्ञान नहीं है। अमेजन एफिलिएट प्रोग्राम एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से आप घर बैठे हर महीने अच्छी income generate कर सकते है। Amazon Affiliate Program इस इंटरनेट के जमाने में एक प्रसिद्ध एफिलिएट प्रोग्राम है। जिससे अनेक लोग अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को मोनेटाइज कराकर पैसे कमा रहे हैं।


Amazon Affiliate Program को अच्छी तरह समझने के लिए आपको पहले एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना जरूरी है। अगर आपको simply बताऊं एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में, तो यह एक ऐसी मार्केटिंग प्लेटफार्म है जिससे आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के जरिए एफिलिएट लिंक के माध्यम से प्रमोट करेंगे और जब कोई यूजर आपके द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है, तो प्रत्येक Sale पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है।



यह आर्टिकल भी पड़े : ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट 20 Topic इन हिंदी 2023 | Best Blogging Ideas In Hindi 2023




अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपके पास किया होना आवश्यक है ? (What do you need to join the Amazon Affiliate Program ?)


अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के लिए आपके पास 

Blog website, 

Youtube channel, 

Social Media Page,

या Mobile Application का होना आवश्यक है। अगर आपको इनमें ज्ञान है और चलाते है तभी आप Amazon Affiliate Program के लिए Eligible होंगे और ज्वाइन कर पाएंगे।



Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?




अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम कैसे काम करता है? (How Amazon Affiliate program Work ?)


अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम या Amazon Associates की जरिए आप Amazon के प्रोडक्ट्स को किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म जैसे Blog website, Mobile Application, Youtube channel या Social Media Page के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। प्रोडक्टस प्रमोट करने के लिए Amazon के से आपको एक यूनिक एफिलिएट लिंक दिया जाता है। इस लिंक को आप अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आपके द्वारा बनाए हुवे कंटेंट पर प्रमोट करना होता है। जब कोई यूजर आपकी कंटेंट को देखेगा और आपकी दिए हुए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके 24 घंटे के अन्दर कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो आपको प्रत्येक प्रोडक्ट की Sale पर कुछ प्रतिशत कमीशन मिलता है। यह कमीशन Amazon के और से पहले ही निर्धारित रहते हैं। अगर कोई यूजर आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई अन्य प्रोडक्ट को पसंद करता है और उसे 24 घंटे के अन्दर खरीदता है तो इसका भी कमीशन आपको मिलेगा। Amazon पर केटेगरी के हिसाब से प्रोडक्टस पर कमीशन भी अलग-अलग होता है। प निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके Amazon Associates program का advertising fee shedule का पता कर सकते है 👇

https://affiliate-program.amazon.in/help/operating/schedule


दोस्तों ये बात ध्यान रखे अगर आप एफिलिएट लिंक से Amazon की साईट खोलते हैं तो आपको 24 घंटे के अन्दर प्रोडक्ट को खरीदना है। अगर आप 24 घंटे बाद प्रोडक्ट खरीदते हैं तो आपको कोई कमीशन नहीं मिलेगा, क्योंकि आपकी(यूजर) ब्राउज़र में Amazon Affiliate की Cookie मात्र 24 घंटे तक ही रहती है।



Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?




अमेज़न पर एफिलिएट बने रहने के लिए किया करना जरूरी है ? (What is necessary to do to remain Affiliate on Amazon ?)


Amazon पर एफिलिएट बने रहने के लिए आपको Amazon का गाइडलाइन को मानके चलना पड़ेगा। Guidance का खिलाफ चलने से Amazon आपको अपने प्रोग्राम से निकल देता है। Amazon एफिलिएट मार्केटिंग का शुरुआत करने से पहले आपको उनके guidance के बारे में जानना होगा, Amazon एफिलिएट के बहुत सारे नियम हैं जिन्हें आपको मानना होता है। नीचे हमने आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण नियमो का उल्लेख किया है -


  • ‌आपने अगर 6 महीने में 3 बिक्री नहीं कर पाए तो amazon आपका अकाउंट Deactivate कर देता है।

  • ‌Amazon से डायरेक्ट डाउनलोड किया गया प्रोडक्ट के इमेज को अपने ब्लॉग या वेबसाईट पर यूज ना करें, आप कॉपीराइट फ्री इमेज डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल करें।

  • ‌Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपको अपने ब्लॉग में Amazon affiliate disclosure पेज एड करना होगा।

  • ‌आप अपने इमेज पर Direct Amazon एफिलिएट लिंक add नहीं कर सकते हैं। इसके लिए आपको इमेज के आगे एक बटन add करना होगा और तभी आप Amazon एफिलिएट लिंक एड कर सकते है।


  • ‌ध्यान रखे Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करते समय उसमें प्रोडक्ट का मूल्य को मेंशन न करें, क्योंकि Amazon पर प्रोडक्ट के rate बदलता रहता है।


  • ‌Offline marketing, Email, Facebook group आदि में amazon एफिलिएट लिंक लगाने की अनुमति नहीं देता है। इसलिए ऐसे प्रमोशनल method पर एफिलिएट लिंक का प्रयोग ना करें।


  • ‌कभी भी अमेज़न एफिलिएट लिंक के लिए URL Shortener का इस्तेमाल ना करें।



यह आर्टिकल भी पड़े: How to Transfer Domain from Hostinger in 6 Easy Steps || होस्टिंगर से डोमेन कैसे ट्रांसफर करें आसान 6 तरीका।




Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?



अमेज़न पर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ? (How to create affiliate link of product on Amazon ?)


Amazon एफिलिएट प्रोग्राम पर सफलतापूर्वक ज्वॉइन होने के बाद आप जिस प्रॉडक्ट को sale करना चाहते हो उस प्रोडक्ट की लिंक बनानी होती है। जिसके लिए आपको नीचे दिए गए सुझाव को फॉलो करना होगा, कृपया उल्लेखित स्टेप्स को ध्यान से पढ़े -


1st step: पहले आप अपने Amazon Affiliate अकाउंट पर अपने id/password से Login कर लीजिए।

2nd step: आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं उसे सर्च बार में सर्च करें और सिलेक्ट करें।

3nd step: प्रोडक्ट को सेलेक्ट करने के बाद सर्च बार के नीचे Get Link का एक विकल्प होगा उसके ऊपर click करें। और तुरंत ही आपका प्रॉडक्ट एफीलिएट लिंक जेनरेट हो जाएगा।



Conclusion:

आज हमने इस ब्लाग पोस्ट के माध्यम से आपको Amazon Affiliate Program किया है, और अमेज़न पर प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। और हम उम्मीद करते है इस ब्लाग पोस्ट में बताये गए निर्देशों का पालन करके आप amazon affiliate marketing के बारे में सही जानकारी प्राप्त किया है। जिससे आपको amazon affiliate marketing से पैसा कमाने में आसान होगा। अगर आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सही जानकारी मिला है तो यह ब्लॉग पोस्ट social networks के माध्यम से अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और अगर आपको कुछ जानकारी चाहिए तो हमें कॉमेंट करें।



Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?



TAGS: BUSINESS  |  BLOGGING  |  TECHNOLOGY




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ