Maruti Suzuki EVX Update in hindi || Maruti Suzuki EVX की कीमत और कौनसी नए फीचर्स होगा ?

 

Maruti Suzuki EVX Update in hindi || Maruti Suzuki EVX की कीमत और कौनसी नए फीचर्स होगा ?



Maruti Suzuki EVX (Electric vehicle): 

मारुति सुजुकी भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। अब मारुति सुजुकी कंपनी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार पर कदम रखने की तैयारी में है। साल 2023 ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन अवधारणा EVX के अनावरण के साथ की थी। वो एक electric SUV था जिसे एक समर्पित इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया था और इसपर एक बोल्ड डिजाइन दर्शन किया गया था। जिसे पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परीक्षण किया गया था, लेकिन अब इसे भारतीय बाजार पर परीक्षण के लिए उतारा गया है।



TABLE OF CONTENTS                                        


Maruti Suzuki EVX की नई तसबीर

Maruti Suzuki EVX Features  

Maruti Suzuki EVX Safety features  

Maruti Suzuki EVX Battery features

Maruti Suzuki EVX Launch date/ Price in India




मारुति सुजुकी EVX बेहतरीन एडवांस डिजाइन के साथ फ्यूचरिस्टिक इंटीरियर और एडवांस्ड फीचर्स के साथ लॉन्च होने वाली है। EVX की डिजाइनिंग बहुत ही सुंदर से की गई है। जिसको ऊपर कंपनी की डिजाइनर और मैन्युफैक्चरिंग टीम ने बहुत मेहनत लगाई है।



इस आर्टिकल को भी पढ़े: Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023



Maruti Suzuki EVX की नई तसबीर:


Maruti Suzuki EVX Update in hindi || Maruti Suzuki EVX की कीमत और कौनसी नए फीचर्स होगा ?



मारुति सुजुकी ईवीएस को हाल ही में भारतीय बाज़ार पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। जिसके ऊपर कंपनी ने कड़ी मेहनत की है। गाड़ी को एक नई रूप से black रंग के साथ छलावरण किया गया है। जिसके कारण गाड़ी का लुक यूनिक लग रहा है। अगर हम इसकी फिचर्स पर बात करें तो बताया जा रहा है कि इसकी महत्त्वपूर्ण फिचर्स अभी तक गुप्त रखा गया है। 


देखा जाए तो इसकी हेडलैंप की डिजाइन बहुत ही खास बनाया गया है। अगर हम बैक साइड की बात करें तो इसकी पीछे का टेल लाइट हटा दिया गया है, इसका रियर व्यू भी बहुत खूब बनाया गया है। इसकी साइड व्यू में नजर डाले तो नए एलॉय व्हील डिज़ाइन देख सकते है। जानकारी के मुताबिक इसका इंटीरियर का डिज़ाइन मारुति की अन्य गाड़ियों के तरह बनाई गई है। इन सभी डिजाइनों को ऑटो एक्सपो 2023 में अनावरण किया गया कॉन्सेप्ट की तरफ इशारा करती है।  



Maruti Suzuki EVX Features:

Features में देखे तो मारुति की इस इलेक्ट्रिक SUV वाहन में बड़ी टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। साथ में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और वायरलेस एंड्राइड ऑटो के सहित एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी मिलेगी। अन्य फिचर्स में इसे डुअल जॉन क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक वॉइस एसिस्ट, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, एंबिएंट लाइटिंग, हाइट एडजेस्टेबल प्राइवेट सीट, पीछे कि यात्रियों के लिए ऐसी और यूएसबी टाइप सी चार्जिंग पोर्ट की भी सुविधा दी गई है।


Maruti Suzuki EVX Update in hindi || Maruti Suzuki EVX की कीमत और कौनसी नए फीचर्स होगा ?



Maruti Suzuki EVX Safety features:

सुरक्षा सुविधाओं की ऊपर अगर नजर डाले तो उम्मीद किया जा रहा है कि ADAS (Advanced Driver Assistance System) टेक्नोलॉजी के साथ वाहन को पेश किया जाएगा। ADAS एक उन्नत ड्राइवर-सहायता प्रणाली में ऐसी प्रौद्योगिकियाँ शामिल होती हैं, जो वाहन के सुरक्षित संचालन में ड्राइवरों की सहायता करती हैं। मानव-मशीन इंटरफ़ेस के माध्यम से ADAS कार और सड़क सुरक्षा बढ़ाता है। ADAS आस-पास की बाधाओं या ड्राइवर त्रुटियों का पता लगाने और तदनुसार प्रतिक्रिया देने के लिए स्वचालित टेक्नोलॉजी है, जिसे सेंसर और कैमरे का उपयोग करके बनाया गया है। इसके अलावा अन्य सुरक्षा वो में छह एयरबैग, Electronic stability कंट्रोल, 360 डिग्री कैमरा, ABS के साथ EBD और रीयर साइड पार्किंग सेंसर सहित कैमरा मिलने की आशंका है।



इस आर्टिकल को भी पढ़े: Amazon Affiliate Program किया है ? Amazon पर product की एफिलिएट लिंक कैसे बनायें ?



Maruti Suzuki EVX Battery features:

मारुति की इलेक्ट्रिक concept एक dual इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप द्वारा संचालित है । कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिसे 60kWh बैटरी का उपयोग करके 550 किमी रेंज की दावा की गई है । Vehicle की चारों wheels पर बिजली भेजी जाती है। इसके कुछ विशिष्टताओं का जानकारी अभी भी गुप्त हैं। रिपोर्ट के अनुसार गाड़ी की लंबाई 4,300 मिलीमीटर, चौड़ाई 1,800 मिलीमीटर और ऊंचाई 1,600 मिलीमीटर है। आने वाले दिनों में कंपनी के और से इसके बारे में बहुत ही महत्त्वपूर्ण फीचर्स खुलासा होने की उम्मीद है।  


Maruti Suzuki EVX Update in hindi || Maruti Suzuki EVX की कीमत और कौनसी नए फीचर्स होगा ?



Maruti Suzuki EVX launch date/ Price in India:

मारुति सुजुकी EVX भारतीय बाजार पर साल 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साल 2024 में निकाले जाने की संभावना है। जानकारी के अनुसार इसकी कीमत भारतीय बाजार पर लग-भग 20 से 25 लाख रुपया होने की आशंका जताई जा रही है।



नमस्कार दोस्तों, आज हमने आपको भारत में नए लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक vehicle मारुति सुजुकी EVX के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की है। जिससे आपको आने वाले समय में मारुति सुजुकी EVX car खरदने में आसानी हो सके। कृपया इस आर्टिकल को आपने दोस्तो तक पहुंचाकर उन्हें भी EVX car लेने में मदत करें। इस वेबसाईट (General Knowledges Tips) के जरिए में आपलोगों को कार जगत से संबंधित सभी जानकारी पहुंचाने में मदत करूंगा। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।



TAGS:  BUSINESS  || BLOGGING  ||  TECHNOLOGY





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ