FIFA World Cup Qualifiers: भारतीय टीम को कतर के सामने 0-3 से हार का सामना करना पड़ा


FIFA World Cup Qualifiers: भारतीय टीम को कतर के सामने 0-3 से हार का सामना करना पड़ा


FIFA World Cup Qualifiers


भारतीय फुटबाल टीम ने मंगलवार को भुवनेश्वर में 2026 को होने वाला फीफा विश्व कप के दूसरे दौर के क्वालीफायर के अपने दूसरे मैच में शानदार प्रदर्शन दिखाया, लेकिन प्रमुख एशियाई चैंपियन कतर के साथ 0-3 से हार का सामना करना पड़ा। कतर ने कलिंगा स्टेडियम पर पूरे 90 मिनट तक अपना दबदबा बनाए रखते हुए कई मौके नहीं गंवाए होते तो बड़े अंतर से जीत हासिल करता।


कतर के टीम ने कलिंगा स्टेडियम में पूरे 90 मिनट तक अपना खेल का दबदबा बनाए रखा, अगर कतर कई मौकों को नहीं गवाता तो और भी बड़ी जीत हासिल कर सकता था।


गोल किए गए समय और खिलाड़ियों का नाम

मेहमान टीम को मुस्तफ़ा तारेक मशाल (चौथे मिनट), अलमेओज़ अली (47वें) और यूसुफ अदुरिसाग (86वें मिनट) ने गोल किया।



FIFA World Cup Qualifiers: भारतीय टीम को कतर के सामने 0-3 से हार का सामना करना पड़ा



चार साल पहले उन्हीं विरोधियों के खिलाफ अपने यादगार 0-0 के ड्रा से प्रेरणा लेने भारत के प्रयासों के बावजूद, उन्हें स्कोरिंग मौके बनाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ा। हालाँकि पहले हाफ के अंत में कुछ मौके मिले थे, लेकिन वे गँवा बैठे।



इगोर स्टिमैक की टीम 16 नवंबर 2023 को एक दूर के मैच में कुवैत पर अपनी पिछली 1-0 की जीत के बाद ग्रुप ए में दूसरा स्थान हासिल करने और तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बनी हुई है।



मैच शुरू होते ही भारतीय टीम की पोल खुल गई और उन्होंने चौथे मिनट में ही एक गोल देकर भारत को 1-0 से पीछे छोड़ दिया। भारत की टीम इस मैच पर बहुत लड़खड़ाती दिखी। एक कोने से कतर के तीन खिलाड़ियों ने भारतीय बॉक्स के अंदर बाल पास का आदान-प्रदान करते हुवे आगे बड़े लेकिन भारतीय टीम का कोई भी डिफेंडर खिलाड़ी बाल को छू नहीं सका।



FIFA World Cup Qualifiers: भारतीय टीम को कतर के सामने 0-3 से हार का सामना करना पड़ा



इसके बाद मुस्तफा तारेक मशाल ने दाएं पैर से एक नीचा शॉट मारा, जो भारतीय टीम के गोलकीपर अमरिंदर सिंह को चौका गया, जिसे गुरप्रीत सिंह संधू के स्थान पर इगोर स्टिमक ने मैदान पर खेलने के लिए उतारा था, लेकिन सब बिफल हो गया। अकरम अफीफ ने तीन मौके गंवाए जिसके कारण भारत को ब्रेक लेने में केवल एक गोल से पीछे रहने का मौका मिला।



दूसरे मिनट में पोस्ट के सामने सिर्फ भारतीय गोलकीपर होने से अकरम अफीफ को लक्ष्य भेदने में असफलता मिली। वह 14वें मिनट, 22वें मिनट और 26वें मिनट में भी गोल करने में असफल रहे। लेकिन प्रयास में कोई कमी नहीं छोड़ी।


पहला गोल स्कोरर मशाल के जबरदस्त फ्री हेडर को अमरिंदर ने बहुत ही मेहनत से बचा लिया।

भारत ने काउंटर पर प्रहार करने की बहुत कोशिश की और उन्हें दो अच्छे मौके भी मिले, दूसरे से बराबरी हासिल कर सकते थे।



फिर, उदांता सिंह और अनिरुद्ध थापा ने अपना तजुर्बा दिखाते हुवे वन-टच में पास का अच्छा आदान-प्रदान किया, लेकिन लालेंगमाविया राल्टे बॉक्स के किनारे से अपने शॉट को ठीक से निर्देशित करने में विफल रहे।


ब्रेक से तीन मिनट पहले, अनिरुद्ध थापा ने एक आसान सा मौका गंवा दिया था, क्योंकि उनके पास केवल कतर के गोलकीपर मेशाल बार्शम को हराने का मौका था, क्योंकि रक्षात्मक गलती करने के बाद बाल उनके पास आ गई थी।



लेकिन अनिरुद्ध थापा किसी तरह केवल एक कमजोर निचला शॉट ही मार सके जो बड़े अंतर से पोस्ट के पास से चूक गया।



FIFA World Cup Qualifiers: भारतीय टीम को कतर के सामने 0-3 से हार का सामना करना पड़ा



पहले हाफ के अंत में भारत की खिलाड़ियों में कुछ संघर्ष देखने को मिला, लेकिन कतर ने भी इसका जवाब देते हुवे दूसरे हाफ के दूसरे मिनट (मैच के 47वें मिनट) में अपने शानदार स्ट्राइकर अल्मेओज़ अली के द्वारा दिया गया गोल के मदद से बढ़त को दोगुना ज्यादा कर दिया। अल्मेओज़ अली ने कतर के पिछले मैच में अफगानिस्तान टीम को 8-1 से शिकस्त देने में चार गोल किये थे। जिसको देखकर कतर फैंस झूम उठे थे।

मैच के 63वें मिनट में अनिरुद्ध थापा को हटा दिया गया और उनकी जगह सहल अब्दुल समद को लाया गया।


भारतीय टीम के सुरेश सिंह ने शानदार डिलीवरी करते हुवे कतर बॉक्स के अंदर दाखिल हो गए थे, लेकिन समद के द्वारा बाएं पैर से खेला गया शॉट गोल पोस्ट से दूर चला गया।


निर्धारित समय से चार मिनट पहले, कतर के मोहम्मद अलबयाती के क्रॉस शॉट को कनेक्ट करने के बाद यूसुफ अदुरिसाग के हेडर के जरिए स्कोर 3-0 कर दिया (खेल समय तब 86वें मिनट हुआ था)।


भारतीय टीम अपना अगला 2026 में होने वाला विश्व कप क्वालीफायर मैच 21 मार्च 2024 को तटस्थ स्थान दुशांबे, ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।


निष्कर्ष

इस पोस्ट के जरिए हमने आपतक भारत और कतर के बीच हुवे फीफा वर्ल्डकप क्वालीफायर मैच से जुड़ी कुछ जानकारी प्रदान की है। कृपया इसे आपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी हर नया अपडेट भेजें। हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद।




TAGS: AUTOMOBILE  |  TECHNOLOGY  |  HEALTH  |  BUSINESS







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ