Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023


Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023



How to earn money from blogging (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए): 


दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे की कैसे आप 2023 में Blogging से पैसे कमा सकते है। दोस्तों अगर आप चाहते है तो आप ब्लॉगिंग करके अपना lifestyle बदल सकते हो। ब्लॉगिंग के माध्यम से आप हर महीने अच्छी खासी income कर सकते हो। बहुत से ऐसे पॉपुलर ब्लॉगर है जो हर महीने लाखों का income generate कर रहे हैं। तो आप देरी न करें और हमारा ये आर्टिकल अंत तक पढ़े जिससे आप जानकारी प्राप्त कर पाएंगे की Blogging Se Paise Kaise Kamaye ? वैसे तो आजकल Online पैसे कमाने के बहुत से तरीके है लेकिन Blogging एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है पैसे कमाने का, जिसके माध्यम से आप लाखो रूपये घर बैठे कमा सकते हो। ऑनलाइन पैसा Earning के तारिकाओं में से ब्लॉग्गिंग मेरा पसंदीदा तरीका है। अगर आप Blogging Se Paise Kaise Kamaye जानने के लिए आर्टिकल ढूंढ रहे है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। कृपया इसे ध्यान से अंत तक पढ़े।




ब्लॉगिंग से Earning करने के लिए किन चीजों का आवश्यकता है ?


  • आपके पास Computer या Mobile Phone होना जरूरी है।
  • ‌Internet connection होना जरूरी है।‌
  • और आपके पास writing skill होना जरूरी है।

उल्लेख किए गए आवश्यकताए अगर आपके पास है तो आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं, और हर महीना लाखों रुपया कमा सकते है।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023



दोस्तों ब्लॉग्गिंग की शुरूवात करने से पहले कुछ बातें जानना जरुरी होता है, जिसको मैंने आसान तरीकों से नीचे उल्लेख किया है।


🔁 Table of Contents                                               


1. Blog क्या है ?


2. Blogging क्या है ? 


3. Blogger क्या है ? ब्लॉगर किसे कहते है ?


4. Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi














Blog क्या है ?


कुछ करने से पहले मन में हमेशा एक सवाल आता है की (चीज/काम का नाम) ये क्या है ? वैसे ही ब्लॉगिंग शुरु करने से पहले आपके मन में भी ये सवाल जरूर आया होगा की  ब्लॉग क्या है ? आसान शब्दों में आगर आपको समझाऊं तो Blog एक Personal Website होता है जिस के माध्यम से हम अपनी ज्ञान को लिखकर दुनिया भर में share कर सकते है, और इसके बदले हम पैसा कमा सकते है। चाहे आपका ज्ञान किसी भी field में हो आप उसे लोगो तक पहुंचा सकते हो।



Blogging क्या है ?


ब्लॉगिंग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जिसमें व्यक्ती या लेखक अपने ज्ञान, अनुभव पर आधारित पोस्ट लिखता हैं। इसके जरिए अनेक विषयों पर लेखक लेख लिखकर उन्हें अपने ऑडियंस के साथ साझा करते हैं। ब्लॉगिंग आमतौर पर वेबसाइटों पर की जाती है। और यह एक ऑनलाइन लेखन और संवादना की प्रक्रिया होती है। इसके माध्यम से अच्छा और सही information लिखकर लोगों तक पहुंचाना इसे ही ब्लॉगिंग कहते है।



Blogger क्या है ? ब्लॉगर किसे कहते है ?


Blogger उस व्यक्ति को कहा जाता है जो एक personal website को manage करता है, और informative पोस्ट लिखकर अपने वेबसाइट के माध्यम से लोगों तक जानकारी पहुंचाता है उस व्यक्ति को ब्लॉगर कहते है।उदाहरण के लिए ये जो आर्टिकल आप पड़ रहे वो मैने लिखा है मतलब में एक ब्लॉगर हूं। वैसे ही हर वह मनुष्य को ब्लॉगर कहते है जो ब्लॉग्गिंग करता है।




Blogging Se Paise Kaise Kamaye in Hindi (How to earn money by blogging in hindi)


घर बैठकर पैसे कमाना कैसे शुरू करेंगे एक ब्लॉगर बनकर step-by-step guide 

Blogging के माध्यम से हर महीने लाखों कमाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से अंत तक पढ़े और इंटरनेट की दुनिया से पैसे कैसे कमाते है सीखे।



Simple and easy step-by-step guide to make money from blogging in 2023 (2023 में ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए सरल और आसान step-by-step guide



दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते है तो किसी अच्छे ब्लॉगर से जानकारी ले या तो आजकल यूट्यूब पर बहुत सारे वीडियो मिलते है उसे देखे और जानकारी प्राप्त करें। क्युकी ब्लॉगिंग ऐसा प्लेटफार्म नहीं है की मैने आर्टिकल लिखा और डाल दिया, उसके ऊपर भी बहुत सारा काम रहता है जैसे की - 

‌Step 1: एक अच्छा niche पर unique आर्टिकल लिखना, 

‌Step 2: आर्टिकल के हिसाब से copyright free images download करना, 

‌Step 3: Article के हिसाब से अच्छा सा thumbnail design करना,

‌Step 4: पोस्ट को step-by-step लिखना (ताकि हर कोई समझ सके),

‌Step 5: आर्टिकल को पोस्ट करना,

‌Step 6: आर्टिकल को गूगल में index कराना (अगर आपका आर्टिकल unique और seo friendly होगा तो गूगल उसे इंडेक्स करेगा और search में दिखाएगा।

‌Step 7: Adsense approval लेना


इन simple steps को आपको समझना है और उसे व्यवहार करना है। तभी जाके आप एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है और हर महीने लाखों का income generate कर सकते है।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023




ब्लॉग का Niche (Topic) चुने 


ब्लॉग शुरू करने से पहले सबसे important है ब्लॉग का topic या niche चुनना। आप जिस भी काम को पसंद करते है और लोगों तक जानकारी भेजना चाहते है उस category के ऊपर अपना ब्लॉग की शुरुवात कर सकते है।




Topic(Niche) Ideas जानने के लिए ये ब्लॉग पोस्ट पढ़े: ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट 20 Topic इन हिंदी 2023 || Best Blogging Ideas In Hindi 2023




Blogging Platform का सही चुनाव करे 


आजकल Blogging का बहुत सारा प्लेटफार्म है, लेकिन दो ऐसा प्लेटफॉर्म है जो most popular है। 


इसमें से आप किसी भी एक प्लेटफॉर्म को चुनाव कर सकते है तो, लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आप ब्लॉगिंग पर नए है तो आपको blogger.com को ही चुनना चाहिए। क्योंकि इसमें काम करना आसान और फ्री होता है। जिससे नए ब्लॉगर आसानी से अपनी ब्लागिंग का शुरुवात कर सकते है। जानकारी प्राप्त करने के बाद वो अपने ब्लॉग को चाहे तो blogger से wordpress पर migrate कर सकते है।



Popular Domain खरीदे


ब्लॉग प्लेटफार्म तय करने के बाद जरूरी होता है domain name buy करने की। Top level domain एक जरूर खरीदे यदि ब्लॉग्गिंग में सफलता प्राप्त करना चाहते है।
Top level domains: .com, .in, .info, .org etc. इनमे से किसी एक को ख़रीदे जिससे आपकी Google ranking भी improve होगा। Domain आप GoDaddy से खरीद सकते है।



Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023





Blog website पर जरूरी pages को add करे 


Domain select करने के बाद अपने ब्लॉग website पर important page जैसे contact us, about us, privacy policy और disclaimer page जरूर बनाए और add करें। ये पेज बनाने के बाद Adsense approval लेने के लिए आसान हो जाता है। ये सब पेज add करने के बाद हमारी website professional दिखती है, और गूगल की नजर में एक अच्छी वेबसाइट भी मानी जाती है।




Blog Website को अच्छे से Design करे


Website customize करके अच्छे से Design करे ताकि ऑडियंस को content पढ़ने में आसानी हो। Website की design ऐसे बनाये जिससे सूंदर दिखने के साथ उसका font भी easy readable होना चाहिए। उसके बाद ऐसी theme selection करे जो fast loading हो, इससे आपकी blog की ranking भी अच्छी होगी।




Seo Friendly Article लिखे 


Seo friendly article लिखना एक ब्लॉगर के लिए बहुत important है। क्योंकि सबको पता है एक अच्छी content ही हमे ऊंचाइयों तक ले जायेगा, और इस competition के दौर में एक अच्छी और unique content बहुत ही जरुरी हो गया है। हमेशा पोस्ट लिखने से पहले keyword research जरूर करे ताकि आपकी आर्टिकल google में जल्दी rank कर सके। Low competition keyword  research करके पोस्ट लिखकर traffic बड़ा सकते है।







Website & Blog Post को share करके Promote करे


आर्टिकल तैयार होने के बाद उसे social media Facebook, Twitter, LinkedIn and Pinterest जैसे social site पर share करके promote करे ओर trafic generate करें। इससे आपके ब्लॉग पर गूगल के crawlers जल्द ही पहुंचेंगे। 


Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023




SEO (Search Engine Optimization) करे


ब्लॉग को SEO करना थोड़ा कठिन है, लेकिन आप अगर समय देंगे तो आप आसानी से बिना कोई investment से SEO करना सिख सकते है, और अपने वेबसाइट पर unlimited traffic free में ला सकते है। Seo का मतलब आसान भाषा में कहु तो अपने blog के post को Google के पहले पेज पर लाने के लिए जिन कार्यो को किया जाता है वही Seo होता है|








Blog/Website को monetize कराना 


जब आपके website पर 20 से 25 पोस्ट हो जाए तब आपको अपने website को adsense approval लेकर monetize कराना होता है। अगर आप ब्लॉग से हर महीने लाखों रुपए का income करना चाहते है तो adsense का approval लेना आपके लिए बहुत important रहेगा, क्योकि adsense के ज़रिये ही आप लाखो रूपये का income generate कर सकते है।




यह आर्टिकल भी पढ़े: Google AdSense Approval कैसे करें ?




Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने step by step समझाया की 2023 में blogging से पैसे कैसे earn करेंगे। "Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023" आपको मैंने हिंदी में समझाया है, ताकि हिंदी जानने वालों के लिए भी blogging आसान हो पाए। उम्मीद करता हूँ आपलोगों को ये पोस्ट पसंद आया होगा, और आपके लिए काफी helpful रहा होगा। इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे और comment box में अपना राय ज़रूर साझा करें। "धन्यवाद"




Blogging Se Paise Kaise Kamaye – Best Guide in Hindi 2023 || How to earn money from blogging - Best guide in hindi 2023




TAGS:  TECHNOLOGY  ||  BUSINESS  ||  BLOGGING




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ